Maths Optional Syllabus complete details.
Ramanasri UPSC Maths Optional Coaching providing complete details of Mains IAS, UPSC, IFoS, CSE-Civil Services Exams and State PCs Mains like BPSC, HPSC, JKPSC, UPPSC, WBCS/WBPSC, OPSC Maths Optional Syllabus.

Maths Optional Syllabus

Let's See Our Latest Details

IFS (IFoS) आईएफएस (आईएफओएस) गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम पेपर-1

    खंड-A

 

 

 

आईएफएस (आईएफओएस) IFS (IFoS) गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम पेपर-2

    खंड-A

 

हिंदी में आईएफएस (आईएफओएस) IFoS (IFS) गणित पाठ्यक्रम के बारे में

हम पहले ही आईएफएस (आईएफओएस) IFoS (IFS) गणित पाठ्यक्रम के बारे में अंग्रेजी में बता चुके हैं। आप इसके माध्यम से जा सकते हैं। यदि आपको हिंदी में संबंधित IFoS (IFS) गणित पाठ्यक्रम पर कोई संदेह है तो आप हमसे बेझिझक संपर्क कर सकते हैं।

IFoS/IFS गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम के बारे में
IFoS/IFS मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए IFoS/IFS गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, दो परीक्षाओं को 2 महीने के लिए अलग किया जाता है: IFoS/IFS मुख्य परीक्षा और सिविल सेवा मुख्य परीक्षा। दूसरी परीक्षा के दौरान, उम्मीदवार शेष 2 महीनों के लिए अतिरिक्त अवधारणाओं का अध्ययन कर सकते हैं। IFoS/IFS परीक्षा आपके विचार से कठिन नहीं है, इसलिए ठीक से तैयारी करना आवश्यक है।
दिलचस्प बात यह है कि IFoS/IFS गणित का पाठ्यक्रम लगभग UPSC/IAS/सिविल सेवा मुख्य गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम जैसा ही है। फर्क सिर्फ इतना है कि पेपर 1 और पेपर 2 पहले ही ऊपर बताए जा चुके हैं। यदि आप सटीक IFoS/IFS पाठ्यक्रम के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप इसे यहां देख सकते हैं।
IFoS/IFS गणित वैकल्पिक रूप से पाठ्यक्रम UPSC/IAS/सिविल सेवा मुख्य पाठ्यक्रम के समान है। हालाँकि, दोनों के बीच मामूली अंतर हैं। पेपर 1 का सिलेबस एक जैसा है, जबकि पेपर 2 थोड़ा अलग है। भ्रम से बचने के लिए आवेदन करने से पहले पेपर के दो सेटों का अध्ययन करना अच्छा होता है। तो, आप इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप किस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
IFoS/IFS गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम: IFS/IFS गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम UPSC IAS/सिविल सेवा मुख्य पाठ्यक्रम के समान है। पेपर 1 खंड में कुछ अंतर हैं, लेकिन समग्र पाठ्यक्रम आईएएस/सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के समान है। यदि आप IFoS/IFS गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम के विस्तृत अवलोकन की तलाश में हैं तो इस लेख को पढ़ें।
आपको वैकल्पिक विषयों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता होगी। सफल होने के लिए आपको पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण विषयों को जानना होगा। उदाहरण के लिए, रामनाश्री सर, IFoS गणित वैकल्पिक पाठ्यक्रम IFoS/IFS परीक्षा प्रश्नों को कवर करेगा। इसमें IFoS/IFS विषय और मेन्स टेस्ट सीरीज़ पैटर्न भी शामिल होगा। इसके अलावा, आपको निबंध से संबंधित कई सवालों के जवाब देने में सक्षम होना होगा।
वैकल्पिक विषयों के लिए पाठ्यक्रम सिविल सेवाओं के समान है। हालांकि सिविल सर्विसेज में रिक्तियां कम हैं। सिविल सेवाओं और IFoS दोनों के लिए पात्रता मानदंड समान हैं। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको गणित से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास गणित से संबंधित क्षेत्र में बीएससी डिप्लोमा या ऑनर्स डिग्री है, तो यह सबसे अच्छा है।